ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में आज 1555 नए कोरोना संक्रमितों की पुष्टि, 17 लोगों ने तोड़ा दम, देखें मेडिकल बु​लेटिनBIG BREAKING : कलेक्टर की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, प्रशासनिक अमले में मचा हड़कंपराज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में तीन फीसदी बढ़ोतरी का ऐलानEXCLUSIVE: बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक का बड़ा कारनामा, चेक जारी करने में की ये गलती, अब खाताधारक हो रहे परेशानBIG BREAKING : मातम में बदली शादी ​की खुशियां, बरातियों से भरा वाहन खाई में गिरा, दूल्हा समेत 8 की मौतBREAKING : जनसम्पर्क विभाग के चार अधिकारी बने सहायक संचालक, राज्य सरकार ने जारी किया आदेशलॉकडाउन के बाद पहली बार खुला रायपुर का ये टॉकीज, दोबारा रिलीज हुई छत्तीसगढ़ फिल्मBREAKING : जारी होने वाली है निगम मंडलों की तीसरी सूची! CM भूपेश दिल्ली रवानाभारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती आज, CM भूपेश ने किया नमनRAIPUR : राजधानी में एक बार फिर ट्रक चोर गैंग सक्रििय, लोहे से भरी ट्रक को किया पार, FIR दर्ज

BREAKING : पशु तस्करी मामले में BSF कमांडेंट गिरफ्तार, कल अदालत में होगी पेशी

Sameer VermaNovember 17, 20201min


 

कोलकाता : केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने मंगलवार को मवेशी तस्करी (Cattle Smuggler) के मामले में बीएसएफ के कमांडेंट सतीश कुमार (BSF Commandent Satish Kumar) को गिरफ्तार कर लिया. मंगलवार को साल्टलेक (Salt Lake) स्थित सीबीआई कार्यालय (CBI Office) में सुबह से कमांडेंट सतीश कुमार से पूछताछ हो रही थी.

 

सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पूछताछ के दौरान कमांडेंट सतीश कुमार के जवाब से असंतुष्ट अधिकारियों ने सतीश कुमार को गिरफ्तार कर लिया. सतीश को कल अदालत  में पेश किया जाएगा. अदालत में सीबीआई अपनी हिरासत में लेने के लिए अपील करेगी. उसके बाद पूछताछ के बाद सीबीआई मवेशी तस्करी से जुड़े तथ्यों का पता लगाएगी.

 

तस्करी का मास्टरमांइड इनामुल हक को किया था गिरफ्तार

सीमा पार पशु व्यापार मामले में मास्टरमाइंड और कथित पशु तस्कर में से एक मोहम्मद इनामुल हक (Enamul Haque) को सीबीआई ने हाल में दिल्ली (Delhi) से गिरफ्तार किया था. हक की गिरफ्तारी पश्चिम बंगाल के कोलकाता में दो चार्टर्ड एकाउंटेंट (Charted Accoutants) के आवासीय और कार्यालय परिसरों के पांच स्थानों पर तलाशी के बाद मिले कागजात के आधार पर गिरफ्तार किया गया था.

 

 

इनामुल के साथ सतीश कुमार के खिलाफ दर्ज हुई थी FIR

सीमा सुरक्षा बल (BSF) कमांडेंट सतीश कुमार के साथ इनामुल हक के खिलाफ 21 सितंबर को दर्ज सीबीआई की प्राथमिकी (FIR) में मुख्य आरोपी के रूप में नामजद किया गया था. कुमार वर्तमान में छत्तीसगढ़ के रायपुर में तैनात थे.

 

दोनों के अलावा, सीबीआई ने एक प्रारंभिक जांच के बाद सार्वजनिक कर्मचारियों द्वारा दुराचार के आरोप में अरनुल एसके, मोहम्मद गोलाम मुस्तफा और अन्य अज्ञात व्यक्तियों का नाम लिया है, जिसमें अवैध व्यापार में भारत-बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh) पर तैनात अधिकारियों की संलिप्तता का पता चला है.

 

गायों की तस्करी में शामिल रहे हैं बीएसएफ कमांडेंट

सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि कमांडेंट सतीश कुमार ने दिसंबर 2015 और अप्रैल 2017 के बीच पश्चिम बंगाल में अपनी पोस्टिंग के दौरान 20 हजार से अधिक गायों को कथित तौर पर जब्त कर लिया, इससे पहले कि उन्हें बांग्लादेश पहुंचाया जा सके, लेकिन इसमें शामिल वाहनों को जब्त नहीं किया गया.

 

बीएसएफ अधिकारी ने सीमा शुल्क अधिकारियों (Custom Officials) और तस्करों के साथ मिलकर 24 घंटे के भीतर जब्त मवेशियों की नीलामी की. मामले में नामित तस्करों ने आरोपी अधिकारियों को पैसे दिए. सीमा शुल्क अधिकारियों ने मामले में नामजद सफल नीलामीकर्ताओं से नीलामी मूल्य का 10 प्रतिशत रिश्वत लिया.

 

बीएसएफ अधिकारी का बेटा इनामुल हक की कंपनी में था कार्यरत

बीएसएफ अधिकारी का बेटा भुवन हक इंडस्ट्रीज द्वारा प्रमोट की गई कंपनी हक इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में कार्यरत था. भुवन को मई 2017 और दिसंबर 2017 के बीच प्रति माह वेतन के रूप में 30,000 से 40,000 रुपये का भुगतान किया गया, जो मवेशी तस्करी रैकेट के साथ उसके संबंधों को दशार्ता है.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories