ताज़ा ख़बर
RAIPUR: तलाकशुदा महिला को शादी का झांसा देकर 8 साल तक करता रहा दुष्कर्म, अब किया इंकार, FIR दर्जBREAKING: नया रायपुर में पेड़ में लटकती मिली टेंट कारोबारी युवक की पैर बंधी लाश,इलाके में सनसनी,पुलिस जता रही हत्या की आशंकाBREAKING : रिया चक्रवती के भाई शोविक को मिली NDPS कोर्ट से जमानत, ड्रग्स मामले हुए थे गिरफ्तारBREAKING : पुलिस विभाग में तब्दीली, 6 आरक्षक समेत 11 पुलिसकर्मियों का तबादलाBREAKING : खाद्य विभाग में बड़े पैमाने पर तबादला, 54 अधिकारी हुए इधर से उधर, देखें सूचीIND vs AUS 2020: विराट के नाम एक और रिकॉर्ड, क्रिकेट के भगवान सचिन को भी पछाड़ाकिसान आंदोलन से छत्तीसगढ़ में रेल सेवा प्रभावित, देखें कौन-कौन सी ट्रेन हुई कैंसिल, किनके बदले रूटBIG ACCIDENT : भीषण हादसे ने एक ही परिवार के 4 लोगों की ली जान, शव को निकालने काटनी पड़ी कारवैक्सीन को लेकर मिलने वाली है खुशखबरी! स्पुतनिक-5 का ट्रायल शुरूराशिफल : कर्क राशि वालों के परिवार का मिलेगा सहयोग, सन्तान सुख में होगी वृद्धि, जानें अन्य राशियों के हाल

Special Story : पढ़ें बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा रेखा की जिंदगी से जुड़ी बेहद दिलचस्प बातें

Smita DubeyNovember 11, 20201min


 

मुंबई। हिंदी फिल्मजगत की मशहूर अदाकारा रेखा ने जिसदिन से बॉलीवुड में कदम रखा है उसदिन से लेकर अबतक फैंस के दिलों में राज कर रही है उनकी रील लाइफ से लेकर रियल लाइफ तक की चर्चा काफी सुर्खियां बटोरती हैं। अपने खूबसूरत अंदाज और अपने बेहतरीन अभिनय से रेखा ने करोड़ों लोगों का दिल जीता है। भारत ही नहीं पूरे विश्व में रेखा की खूबसूरती की चर्चा है। रेखा का जन्म चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के यहां हुआ था। उनके पिता अभिनेता के तौर पर काफी प्रसिद्ध रहे है वही रेखा भी उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलीं।रेखा तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। इसके साथ ही वे हिन्दी,और इंग्लिश भी अच्छे से बोल लेती हैं।

 

रेखा पापुलर चर्च पार्क कान्वेंट, चेन्नई की एल्युंमिनाई रहीं है। रेखा ने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। उनकी इस लाइन में आने की कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं थी, लेकिन परिवार में आर्थिक समस्याओं के चलते यह कदम उठाया था। हिन्दी फिल्मों की बेहतरीन अभिनेत्री मानी जाने वाली रेखा ने अपने करियर की शुरूआत 1966 में बाल कलाकार के रूप में तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम से की थी।वहीं मुख्य अभिनेत्री के तौर पर उनका डेब्यू चार साल बाद फिल्म सावन भादो से हुआ था। वे अपने लुक्स को लेकर हमेशा सुर्ख़ियों में रहीं और नब्बे दशक की जनि मानी अदाकारा के रूप में सामने आयी।

 

 

वे बाल कलाकार के तौर पर तेलगु फिल्म रंगुला रतलाम में दिखाई दीं जिसमें उनका नाम बेबी भानुरेखा बताया गया। 1969 में हीरोइन के रूप में उन्होंने अपना डेब्यू सफल कन्नड़ फिल्म ऑपरेशन जैकपाट नल्ली सीआईडी 999 से किया था।  जिसमें उनके हीरो राजकुमार थे। उसी सालद उनकी पहली हिन्दी फिल्म अंजाना सफर रिलीज हुई थी। फिल्म के एक किसिंग सीन के विवाद के चलते यह फिल्म नहीं रिलीज हो पाई। बाद में इस फिल्म को दो शिकारी के नाम से रिलीज किया गया। रेखा को अभिनय में कोई इंट्रेस्ट नहीं था लेकिन आर्थिक तंगी होने कीद वजह से उन्होंने यह किया। यह उनके जीवन का कठिन समय था। 1970 में उनकी दो फिल्में रिलीज हुईं-तेलगु फिल्म अम्मा कोसम और हिन्दी फिल्म सावन भादो जो कि उनकी बॉलीवुड में अभिनेत्री के तौर पर डेब्यू फिल्म मानी जाती है।

 

सावन भादो हिट रही और रेखा रातों रात स्टार बन गईं। बाद में उन्हें कई फिल्मों में रोल मिलने लगे लेकिन वे एक ग्लैमर गर्ल से ज्यादा कुछ नहीं थे। उस समय उन्होंने रामपुर का लक्ष्मण, कहानी किस्मत की, प्राण जाए पर वचन ना जाए जैसी फिल्मों में काम किया।  अमिताभ बच्चन के साथ दो अंजाने जिसमें उन्होंने अमिताभ की लालची बीवी का किरदार निभाया था। इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों की तरफ से ठीकठाक रेस्पांस मिला। रेखा ने अपने 40 सालों के लंबे करियर में लगभग 180 से उपर फिल्मों में अभिनय किया।अपने करियर के दौरान उन्होंने कई दमदार रोल किए और कई मजबूत फीमेल किरदार को पर्दे पर बेहतरीन तरीके से पेश किया और मुख्यधारा के सिनेमा के अलावा उन्होंने कई आर्ट फिल्मों मे भी काम किया जिसे भारत में पैरलल सिनेमा कहा जाता है। 2010 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories