ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज 2,376 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों की पहचान, 16 की मौत, देखें मेडिकल बुलेटिनकोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर : चीनी कोरोना वैक्सीन एकदम सुरक्षित, एंटीबॉडी बनाने में भी सक्षमBIG BREAKING : पुलिस को मिली बड़ी सफलता, मुकेश अंबानी और अमिताभ बच्चन बनकर लाखों ठगने वालें पाकिस्तानी को दबोचा, 42 लाख नगदी के साथ 5 आरोपी गिरफ्तारकोरोना मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने में कारिया जिले ने रचा इतिहास, पूरे प्रदेश दूसरा रैंक परराजधानी में 10 लाख की चोरी : टूटी खिड़की देख सकते में आया परिवार, सोने-चांदी के जेवर समेत नकदी लेकर चोर फरारकंकली मंदिर नवयुवक दुर्गोत्सव समिति का 35वां सालभाजपा प्रदेश कार्यसमिति की मीटिंग आज, वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे सभी सदस्यMP में राजनीतिक भूचाल : कमलनाथ ने मंत्री इमरती देवी को कह दिया ‘आइटम’, विरोध में BJP साधेगी मौनToday In History : 50 साल पहले इंडियन एयरफोर्स में हुई थी मिग-21 की एंट्रीBREAKING : वन मंत्री के निर्देश पर त्वरित अमल: राजनांदगांव के सात तहसीलदार तथा नायब तहसीलदारों का तबादला

Happy Birthday Hema Malini : बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल का जन्मदिन आज.. जानें उनसे जु़ड़ी कुछ रोचक बातें

Sanjay sahuOctober 16, 20201min

Happy Birthday Hema Malini : बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल का जन्मदिन आज.. जानें उनसे जु़ड़ी कुछ रोचक बातें

WhatsApp Image 2020-10-16 at 3.36.04 PM

 

मुंबई : बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी आज 72 साल की हो गई हैं. 16 अक्टूबर 1948 को अम्मंकुदी तैमिलनायडु में जन्मी हेमा ने अपनी खूबसूरती से लाखों के दिलों में जगह बनाई है. आज भी उनके रूप और उनकी सुन्दरता का जादू सिर चढ़कर बोलता है. हेमा बालीवुड की उन गिनी-चुनी अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौन्दर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है.

 

 

शुरूआती दौर में नहीं मिला साथ


 

लगभग चार दशक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया लेकिन कैरियर के शुरुआती दौर में उन्हें वह दिन भी देखना पड़ा था जब एक निर्माता-निर्देशक ने उन्हें यहां तक कह दिया था कि उनमें स्टार अपील नहीं है. वहीं हेमा ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा ही था तब तमिल निर्देशक श्रीधर ने उन्हें अपनी फिल्म में काम देने से यह कहते हुए मना कर दिया कि उनमें स्टार अपील नहीं है. बाद में सत्तर के दशक में इसी निर्माता-निर्देशक ने उनकी लोकप्रियता को भुनाने के लिए उन्हें लेकर 1973 फिल्म गहरी चाल का निर्माण किया.

हिन्दी फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से किया डेब्यू


 

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए 1968 तक संघर्ष करती रहीं लेकिन उन्हें काम नहीं मिला. जिसके बाद जब सुप्रसिद्ध निर्माता-निर्देशक और अभिनेता राजकपूर की फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ में पहली बार नायिका के रूप में काम करने का अवसर मिला. फिल्म के प्रचार के दौरान हेमा मालिनी को ड्रीम गर्ल के रूप में प्रचारित किया गया. मगर यह फिल्म असफल साबित हुई लेकिन अभिनेत्री के रूप में हेमा मालिनी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

“जॉनी मेरा नाम” में हुई चर्चा


 

हेमा को पहली सफलता वर्ष 1970 में प्रदर्शित फिल्म “जॉनी मेरा नाम” से हासिल हुई. इसमें उनके साथ अभिनेता देवानंद मुख्य भूमिका में नजर आये थे. फिल्म में हेमा और देवानंद की जोड़ी को दर्शकों ने सिर आंखों पर लिया और फिल्म सुपरहिट रही. हेमा मालिनी को प्रारंभिक सफलता दिलाने में निर्माता. निर्देशक रमेश सिप्पी की फिल्मों का बड़ा योगदान रहा.

किरदार का चलाया जादू


 

हैमा मालिनी को पहला बड़ा ब्रेक उनकी ही फिल्म (अंदाज) 1971 से मिला. इसे महज संयोग कहा जाएगा कि निर्देशक के रूप में रमेश सिप्पी की यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म में हेमा मालिनी ने राजेश खन्ना की प्रेयसी की भूमिका निभाई जो उनकी मौत के बाद नितांत अकेली हो जाती है. अपने इस किरदार को हेमा मालिनी ने दर्शकों को खूब लुभाया जिसे लोग आज भी याद करते है.

रियल लाइफ में वीरु की हुई बसंती


 

परदे पर हेमा मालिनी की जोड़ी धर्मेन्द्र के साथ खूब जमी. यह फिल्मी जोड़ी सबसे पहले फिल्म श्राफत से चर्चा में आई. वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म शोले में धर्मेन्द्र ने वीरु और हेमामालिनी ने बसंती की भूमिका में दर्शकों का भरपूर मनोंरजन किया. हेमा और धमेन्द्र की यह जोड़ी इतनी अधिक पसंद की गई कि धर्मेन्द्र ने हेमामालिनी अपनी रीयल लाइफ की ड्रीम गर्ल बना लिया. वर्ष 1975 हेमा मालिनी के कैरियर का अहम पड़ाव साबित हुआ. उस वर्ष उनकी संन्यासी ,धर्मात्मा ,खूशबू और प्रतिज्ञा जैसी सुपरहिट फिल्में परदे पर आई.

राजनीति में किया प्रवेश


 

वर्ष 1990 में हेमा मालिनी ने छोटे पर्दे पर भी अपने बेहतरीन अंदाज़ से अभिनय किया इसके साथ ही उन्होंने धारावाहिक नुपूर का निर्देशन भी किया. इसके बाद वर्ष 1992 में फिल्म अभिनेता शाहरूख खान को लेकर उन्होंने फिल्म दिल आशना है का निर्माण और निर्देशन किया. फिल्मों में कई भूमिकाएं निभाने के बाद हेमा मालिनी ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और भारतीय जनता पार्टी के सहयोग से राज्य सभा की सदस्य चुनी गई. हेमा मालिनी को फिल्मों में योगदान के लिए 1999 में फिल्मफेयर का लाइफटाइम एचीश्री सम्मान से नवाज़ा गया था.


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories