ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING: गुल्लू शराब लूटकांड में पुलिस को कड़ी मशक्कत के बाद मिली सफलता, 5 आरोपियों ने दी थी वारदात को अंजाम, 1 आरोपी ने फांसी लगाकर की आत्महत्याकॉलेजों में दाखिले की तारीख बढ़ी, राज्य शासन ने जारी किया आदेश, जानिए कब तक हो सकेंगे एडमिशनHBD Amit Shah : 56 साल के हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, PM मोदी, CM भूपेश समेत कई दिग्गजों ने दी बधाईMarwahi Upchunav : EVM में ऐसा कुछ होगा प्रत्याशियों का क्रम, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोगअच्छी खबर : भारत खुद ही तय करेगा देश में सोने की कीमत, बुलियन एक्सचेंज शुरू करने की कवायद तेजबड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग में शामिल एक वॉलंटिअर की मौत, नहीं रोका जाएगा ट्रायलCM भूपेश आज से दो दिवसीय दौरे पर, दिल्ली में शीर्ष नेताओं से करेंगे मुलाकात, MP में चुनावी सभाBREAKING : पूर्व केबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता माधव सिंह का निधन, अस्पताल में ली आखिरी सांसINS Kavaratti : आज इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल होगा INS “कवरत्ती”, रडार की पकड़ से होगा बाहरराशिफल : इन 5 राशियों को मुनाफा मिलने का योग, जानिए आज का दिन किस राशि के लिए शुभ और किसके लिए अशुभ

कोरोना के खिलाफ 7 दिन और 7 रंगः एस.एम.एस. की अपील के साथ विशेष सप्ताह शुरू

Sanjay sahuOctober 16, 20201min

कोरोना के खिलाफ 7 दिन और 7 रंगः एस.एम.एस. की अपील के साथ विशेष सप्ताह शुरू

corona tcp

 

 

राजनांदगांव, 16 अक्टूबर 2020. कोरोना के संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के लिए ‘सोशल डिस्टेंसिंग-मास्क-सैनिटाइजर’ यानी ‘एस.एम.एस.’ का पालन करने की अपील के साथ राजनांदगांव जिला प्रशासन की ओर से कोरोना सुरक्षा सप्ताह शुरू किया गया है। ‘सात दिन-सात रंग’ की तर्ज पर यह विशेष सप्ताह 16 से 22 अक्टूबर तक मनाया जाएगा, जिसमें कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत हासिल करने के लिए हर दिन कुछ न कुछ नया और प्रेरक क्रियाकलाप किए जाएंगे।

 

प्रत्येक क्रियाकलाप से संबंधित विषयों में रूचि रखने वाले प्रतिभावान भी जुड़ पाएं, इसलिए कोरोना सुरक्षा सप्ताह का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। कोरोना सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत में पहले दिन मास्क दिवस मनाया गया, जिसके तहत लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया गया। इस दौरान विशेषकर कलेक्टोरेट व नगर निगम के साथ ही अन्य सभी सरकारी विभागीय कार्यालयों, जिला अस्पताल और पेंड्री स्थित मेडिकल कालेज में प्रत्येक को मास्क लगाकर ही भीतर प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया गया।

 

इसके साथ ही इस आशय पर भी जोर दिया जा रहा है कि, मास्क लगाए बिना कोई भी घर से बाहर न निकलें, जिसके फलस्वरूप शहर में हर तरफ लोग मास्क लगाए हुए नजर आ रहे हैं। इसी तरह विशेष सप्ताह के शेष दिनों में 17 अक्टूबर को ‘शपथ दिवस’ मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत प्रत्येक व्यक्ति को यह शपथ दिलाने का प्रयास किया जाएगा कि, वह सामाजिक दूरी का खुद पालन करेंगे। घर से बाहर निकलेंगे तो मास्क जरूर लगाएंगे और समय-समय पर साबुन से हाथ धोकर सतर्कता के साथ हाथों को सैनिटाइज करेंगे।

 

18 अक्टूबर को ‘रंगोली दिवस’ मनाया जाएगा। इस मौके पर मास्क लगाएं तभी काम पर जाएं के संदेश के साथ घर-घर में रंगोली डिजाइन बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसी तरह 19 अक्टूबर को ‘दीप दिवस’ मनाने की तैयारी है। दीप दिवस पर शहर के हर घर में एक दीप जलवाने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके माध्यम से संदेश दिया जाएगा कि, मास्क जरूर लगाएं और कोरोना से बचने के लिए रोशनी फैलाएं। 20 अक्टूबर को ‘हस्ताक्षर अभियान’ दिवस मनाया जाएगा। इसके अंतर्गत मास्क जरूर लगाएंगे, सामाजिक दूरी का पालन भी करेंगे और साबुन से हाथ धोकर सतर्कता के साथ सैनिटाइज का पूरा ध्यान रखेंगे जैसे संकल्पों वाले प्रपत्र पर शहर के हर चौक-चौराहों पर लोगों से हस्ताक्षर कराए जाएंगे।

 

21 अक्टूबर को ‘स्लोगन लेखन दिवस’ मनाया जाएगा। इस मौके पर शहर के वार्डों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इसी तरह सप्ताह के आखिरी दिन 22 अक्टूबर को ‘कोरोना रोकथाम के लिए स्वसंदेश दिवस’ मनाया जाएगा, जिसमें जनप्रतिधि, गणमान्य नागरिक और जिला प्रशासन के उच्चाधिकारी उपस्थित होकर कोरोना नियंत्रण पर अपने विचार व्यक्त करेंगे।

इस संबंध में राजनांदगांव कलेक्टर टी.के. वर्मा ने कहा, कोरोना को मात देने के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों के अलावा जागरूकता के साथ जनसहभागिता भी आवश्यक है, इसीलिए कोरोना सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से लोगों को एस.एम.एस. का पालन करने के साथ ही सजगता के साथ अपनी भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

 

वहीं, सीएमएचओ राजनांदगांव डा. मिथलेश चौधरी ने बताया, कोरोना सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत पहले दिन मास्क दिवस को शहरवासियों का पूरा सहयोग मिला। कोरोना संक्रमण के दौर में समय के साथ-साथ शहरवासियों की जागरूकता भी अब साफ दिखने लगी है। कोरोना की रोकथाम के लिए शहरवासी स्वयं भी सजगता दिखाने लगे हैं, जिससे कोरोना की गति पहले की तुलना में अब धीमी पड़ती दिख रही है, जो एक अच्छा संकेत है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories