ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING: गुल्लू शराब लूटकांड में पुलिस को कड़ी मशक्कत के बाद मिली सफलता, 5 आरोपियों ने दी थी वारदात को अंजाम, 1 आरोपी ने फांसी लगाकर की आत्महत्याकॉलेजों में दाखिले की तारीख बढ़ी, राज्य शासन ने जारी किया आदेश, जानिए कब तक हो सकेंगे एडमिशनHBD Amit Shah : 56 साल के हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, PM मोदी, CM भूपेश समेत कई दिग्गजों ने दी बधाईMarwahi Upchunav : EVM में ऐसा कुछ होगा प्रत्याशियों का क्रम, तैयारियों में जुटा चुनाव आयोगअच्छी खबर : भारत खुद ही तय करेगा देश में सोने की कीमत, बुलियन एक्सचेंज शुरू करने की कवायद तेजबड़ी खबर : कोरोना वैक्सीन की टेस्टिंग में शामिल एक वॉलंटिअर की मौत, नहीं रोका जाएगा ट्रायलCM भूपेश आज से दो दिवसीय दौरे पर, दिल्ली में शीर्ष नेताओं से करेंगे मुलाकात, MP में चुनावी सभाBREAKING : पूर्व केबिनेट मंत्री और कांग्रेस नेता माधव सिंह का निधन, अस्पताल में ली आखिरी सांसINS Kavaratti : आज इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल होगा INS “कवरत्ती”, रडार की पकड़ से होगा बाहरराशिफल : इन 5 राशियों को मुनाफा मिलने का योग, जानिए आज का दिन किस राशि के लिए शुभ और किसके लिए अशुभ

राजनांदगांव : कोरोना जांच शिविरों से निकली ‘राहत की खबर’

Hitesh dewanganOctober 15, 20201min
Hitesh dewanganOctober 15, 20201min

राजनांदगांव : कोरोना जांच शिविरों से निकली ‘राहत की खबर’

 

 


 

राजनांदगांव, 15 अक्टूबर 2020 : जिले में कोरोना संक्रमण की गति गुजरे दो महीने की तुलना में अब अपेक्षाकृत कम होने लगी है। डोंगरगढ़ और खैरागढ़ में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित किए गए कोरोना जांच शिविर के नतीजों से भी यह बात साफ हो गई है। डोंगरगढ़ में आयोजित किए गए जांच शिविर में जहां 2,000 से अधिक लोगों की जांच की गई और सिर्फ 54 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, वहीं खैरागढ़ में 20 वार्डों र्में लगाए गए 18 जांच शिविरों में 1202 लोगों की जांच की गई और 24 लोग ही कोरोना संक्रमित मिले हैं।

 

खैरागढ़ में आयोजित कोरोना जांच शिविर की सबसे ज्यादा राहत वाली बात यह है कि एक भी वार्ड में संक्रमितों की संख्या चार से अधिक नहीं पहुंची। पिपरिया वार्ड में दो और वार्ड 8-9 में लगे शिविर में क्रमशः चार-चार मरीज ही सामने आए है। इसी तरह वार्ड नंबर-1 पिपरिया, वार्ड-5 ठाकुरपारा, वार्ड-11 किल्लापारा-धरमपुरा, वार्ड-12 अमलीपारा और वार्ड-13 धनेली में कोरोना के एक भी मरीज नहीं मिले। इन वार्डों में कुल 271 लोगों की जांच की गई, जिसमें एक भी नए संक्रमितों की पहचान नहीं हुई।

 

 

शिविर में आकर कोरोना जांच कराने के मामले में दाऊचौरा वार्ड-16 और 17 के लोगों ने सबसे ज्यादा सक्रियता दिखाई। यहां के 189 लोगों ने कोरोना की जांच कराई। इनमें दो लोगों में ही कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई जबकि दूसरे नंबर पर लालपुर वार्ड-10 रहा। यहां कुल 112 लोगों की जांच की गई, जिसमें सिर्फ एक ही व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव निकला। इसी तरह धनेली में 99 लोगों ने जांच कराई, लेकिन यहां कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला। इस दौरान सीएमएचओ राजनांदगांव डॉ.मिथलेश चौधरी ने शिविर स्थल पर पहुंचकर व्यवस्था का निरीक्षण किया। वहीं खैरागढ़ बीएमओ डॉ. विवेक बिसेन के साथ अस्पताल में चर्चा कर कोविड सेंटर सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं के विषय में जानकारी ली।

 

210 लोगों की जांच में सिर्फ एक कोरोना पॉजिटिव

 

‘एक युद्ध करोना के विरुद्ध’ नाम से डोंगरगढ़ नगर के सभी 24 वार्डों के लिए शिविर लगाया गया। यहां वार्ड-1 आजाद वार्ड स्थित कुंभकार सामुदायिक भवन को भी कोरोना सघन जांच केंद्र बनाया गया था, जहां सर्दी-खांसी और बुखार समेत कोरोना संक्रमण के अन्य लक्षणों से पीड़ित कुल 210 लोगों ने जांच कराई, लेकिन राहत की बात यह रही कि सिर्फ एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

 

इसके अलावा कुल हुए 2023 टेस्ट में 1905 एंटीजन, 45 टूनाट तथा 73 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए। वार्ड नंबर-1, 2, 3, 6, 8, 9 व वार्ड-18 में एक-एक पॉजिटिव केस मिले हैं। सर्वाधिक केस वार्ड-10 गणेश वार्ड कालकापारा में 8, वार्ड-13 विनोबा भावे वार्ड बुधवारी में 7, वार्ड-12 नरसिंह वार्ड में 4, वार्ड-7 बधियाटोला, वार्ड-15 राजेंद्र वार्ड, वार्ड-20 सुभाष वार्ड में तीन तीन तथा वार्ड नंबर- 14,17, 21,22 व 23 में दो-दो पजिटिव मरीज मिले हैं। स्वास्थ्य केंद्र में चार पजिटिव मरीज मिले हैं।

 

एक बड़ी कवायद थी, जो पूरी हुई

 

इस संबंध में अनुविभागीय अधिकारी अविनाश भोई ने बताया, शिविर में जनता का भरपूर सहयोग मिला। आगामी दीपावली पर्व को देखते हुए यह एक बड़ी कवायद थी, जो पूरी हुई है। कोराना की गति अब काफी हद तक नियंत्रण में है। अब लोगों को स्वयं सामने आकर कोरोना की जांच करानी चाहिए ताकि संक्रमण फैलने से पहले ही इस पर पूरी तरह नियंत्रण किया जा सके। कोरोना पॉजिटिव मिले मरीजों को फिलहाल होम आइसोलेशन में रखा गया है। सब पर निगरानी रखी जा रही है। गंभीर पाए जाने पर संक्रमित मरीजों को तुरंत राजनांदगांव के पेंड्री स्थित मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाएगा।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories