ताज़ा ख़बर
RAIPUR CRIME: बैंक में बंधक भूमि भवन को कर दिया विक्रय, दो सगे भाइयों के खिलाफ 24 लाख की धोखाधड़ी का अपराध दर्जगोबर विक्रय से प्राप्त रूपये से किसान शिवनारायण ने खरीदे 2 और मवेशी, राज्य सरकार को इस योजना के लिए दिया धन्यवादबड़ी खबर : फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड आंखी दास ने कंपनी छोड़ी, पक्षपात के लगे थे आरोपBREAKING : दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश के ठीकानों में NCB की दबिश, ड्रग्स मिलने के बाद भेजा समनबड़ी खबर: राजधानी में चाकूबाजी में घायल युवक इलाज के दौरान मौत, परिजनों ने थाना पहुंच किया हंगामाबड़ी खबर : पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष के बेटे की गुंडागर्दी : सरेराह 11 लोगों को कुचला, एक मासूम की मौत, चक्काजामBREAKING : अब रायपुर और दुर्ग स्टेशन से किसान रेल की सुविधा, फल व सब्जी के भाड़े में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूटBREAKING: पूर्व पार्षद ने भाजपा अध्यक्ष सुंदरानी के खिलाफ की टिप्पणी, आक्रोशित भाजपाई पहुंचे थानेCRIME : चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में 2 और FIR, NCRB से मिली जांच रिपोर्ट के बाद रायपुर पुलिस ने दर्ज किया मामलाRAIPUR: धार्मिक यात्रा के नाम पर षड्यंत्र रच 37 लाख की धोखाधड़ी, मुम्बई के 4 आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

5 साल के लक्ष्य को जुबानी याद है 10 तक के पहाड़े, विश्व के सभी देशों की राजधानी का नाम भी बिना रुके सुना देता है, कठिन से कठिन सवालों का 20 सेकेंड में जवाब

Mahendra Kumar SahuOctober 4, 20201min

5 साल के लक्ष्य को जुबानी याद है 10 तक के पहाड़े, विश्व के सभी देशों की राजधानी का नाम भी बिना रुके सुना देता है, कठिन से कठिन सवालों का 20 सेकेंड में जवाब

Up to 10 hills, the name of the capital of all the countries of the world is also heard non-stop, answering the toughest questions in 20 seconds.

 

 

गोंडा। पांच साल के लक्ष्य का प्रतिभा की बेमिसाल है। 10 तक के पहाड़े उन्हें जुबानी याद है। इतना ही नहीं वे बिना रुके विश्व के सभी देशों की राजधानी का नाम भी सुना देता है। इसके साथ ही कठिन से कठिन सवालों का 20 सेकेंड में जवाब भी दे देता है। दरअसल उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में खरगूपुर के नौशहरा के रहने वाले पांच वर्षीय लक्ष्य तिवारी की प्रतिभा की कहानी हैं।

 

 

 

 

सभी देशों की राजधानी व प्रदेश के सभी जिलों का नाम भी सुनाता

 

लक्ष्य विश्व के सभी देशों की राजधानी व यूपी के सभी जिलों का नाम भी बिना रुके सुना देता है। श्री गांधी आदर्श इण्टर कालेज खरगूपुर के अध्यापकों के पूछे गए कई गणित व सामान्यज्ञान के प्रश्नों का सटीक उत्तर भी उसने दिया है। प्रधानाचार्य सुब्रत राजन पाण्डेय, विद्या प्रसाद, संदीप मिश्रा, राजेन्द्र शुक्ल, राकेश शुक्ल भी बच्चे से प्रभावित हैं।

 

जिज्ञासु प्रवृत्ति का है लक्ष्य

 

पिता विकास तिवारी बताते हैं कि लक्ष्य जिज्ञासु प्रवृत्ति का है। जब तक उसको प्रश्नों का उत्तर न मिल जाए तब तक वह संतुष्ट होने वाला नहीं। किसी बात को एक बार सुना दिया जाए तो उसको याद रहता है। अभी हाल में ही बलरामपुर के केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक में उसका नामांकन कराया गया है।

 

पिता के मार्गदर्शन से आई ऐसी प्रतिभा

 

पिता विकास तिवारी खुद कोचिंग पढ़ाकर सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहे हैं। कई प्रतियोगी परीक्षाओं को पास भी कर चुके हैं लेकिन अभी तक चयन नहीं हो पाया। विकास बताते हैं कि लक्ष्य शुरू से ही जब वह पढ़ाई करना शुरू करते थे तो वह उनके पास बैठ जाता था। उनके साथ वह भी प्रश्नों को हल करना शुरू कर देता है।

 

क्या कहते हैं गांव वाले

 

वैसे तो इस गांव के दर्जनों लोग भारतीय सेना में कार्यरत हैं। गांव के राधेश्याम, मंशाराम, नीरज तिवारी, पूर्व प्रधान पवन कुमार, कृष्ण गोपाल, सुनील कुमार, आनंद प्रकाश आदि ने बताया कि लक्ष्य विलक्षण प्रतिभा का धनी है। उसकी प्रतिभा बेमिसाल है।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories