ताज़ा ख़बर
BIG BREAKING : साउंड संचालकों को बड़ी राहत, DJ और धुमाल लगाने जिला प्रशासन ​ने दी अनुमतिBREAKING : IAS अमिताभ जैन होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव, आरपी मंडल की लेंगे जगहBREAKING: पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में DRG का एक जवान शहीद, जवानों ने नक्सलियों के कैंप को किया ध्वस्तबड़ी खबर: राज्य पुलिस सेवा संवर्ग के दो अधिकारियों का तबादला, आदेश जारीCORONA BREAKING : प्रदेश में आज 2,450 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि, 2,440 मरीज़ हुए स्वस्थ, देखें मेडिकल बुलेटिनBREAKING : लंबे इंतजार के बाद 10वीं-12वीं पूरक परीक्षा की समय सारिणी जारी, जानें टाइम टेबलBREAKING : सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल DKS को मिला नया अधीक्षक, आदेश जारीBIG BREAKING : प्याज की कालाबाजारी रोकने जिला प्रशासन सख्त, थोक मार्केट के बाहर लगेगी सब्जियों की रेट लिस्ट, अधिक दामों में बेचने पर होगी कार्रवाईONLINE FRAUD : न ATM का किया इस्तेमाल, न ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन… फिर भी खाते से उड़े साढ़े चार लाख, आखिर कैसे ?BREAKING : वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के निवारण के लिए समर्पण अभियान का शुभारंभ, सदस्य बनने निर्धारित प्रोफार्मा में करे आवेदन

जन्मदिन विशेष : 70 के दशक की बेहतरीन अदाकारा रहीं तनुजा, मां के एक थप्पड़ ने बना दिया था करियर, पढ़ें उनसे जुड़ी रोचक कहानी

Sameer VermaSeptember 23, 20201min

जन्मदिन विशेष : 70 के दशक की बेहतरीन अदाकारा रहीं तनुजा, मां के एक थप्पड़ ने बना दिया था करियर, पढ़ें उनसे जुड़ी रोचक कहानी

tanuja

 

मुंबई : हिन्दी सिनेमा के शीर्ष अभिनेत्रियों में अपना नाम दर्ज करवाने वाली तनुजा किसी परिचय की मोहताज नहीं है। तनुजा अभिनेत्री शोभना समर्थ और निर्माता कुमार सेन की बेटी हैं। इनका जन्म 23 सितंबर 1943 को जन्म हुआ। राजेश खन्ना जैसे सुपरस्टार हीरो के साथ लगातार इनको देखा जाता था।

 

 

उस दौर के फिल्मों में चांद और सूरज, बहारें भी आएंगी, ज्वेल थीफ, नई रोशनी, जीने की राह, हाथी मेरे साथी, अनुभव, मेरे जीवन साथ और दो चोर जैसी फिल्मों में देखा गया। 60 और 70 के दशक के अंत तक लोकप्रियता बटोरने वाली तनुजा फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी हैं। इन्होंने निर्माता शोमू मुखर्जी से 1973 में शादी की। इनकी काजोल और तनीशा दो बेटियां हैं।

 

तनुजा

 

शादी के बाद इनका वैवाहिक जीवन सफल नहीं रहा, हालांकि इन्होंने अपने पति शोमू मुखर्जी से तलाक नहीं लिया। 10 अप्रैल 2008 को बीमारी के चलते शोमू मुखर्जी का निधन हो गया। तनूजा ने अपने करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपनी बहन नूतन के साथ की। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत 1960 में फिल्म ‘छबीली’ से की। इस फिल्म का निर्देशन उनकी माँ ने किया था। फिल्म में बतौर मुख्य अभिनेत्री नूतन नजर आई थी, लेकिन उन्हें सफलता फिल्म ‘हमारी याद आएगी’ से मिली थी।

 

एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें केदार शर्मा ने थप्पड़ जड़ दिया था, जिसकी शिकायत उन्होंने अपनी मां से की। पूरी बात सुनने के बाद उनकी मां ने उन्हें ही एक और थप्पड़ जड़ दिया। लोग कहते हैं बालीवुड में इसी थप्पड़ ने तनूजा के करियर में काफी बदलाव लाया।

 

तनुजा

 

1973 में पति से अलगाव होने के बाद तनूजा ने फिल्म जगत से थोड़ी दूरी बना ली थी। उसके बाद उन्होंने आठ साल के ब्रेक के बाद हिंदी सिनेमा में अपनी वापसी की, लेकिन उस दौरान उन्हें फिल्म में बतौर सहयिका के रोल मिलने लगे। उसके बाद उन्होंने सिंगल मदर बनकर अपने बच्चों की परवरिश की। उन्होंने बतौर सहायक अभिनेत्री कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया जिनमें, प्यार की कहानी, प्रेम रोग जैसी फिल्में शामिल हैं।

Related Articles


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories