ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज 2,046 नए कोरोना मरीजों की पहचान, 2,017 मरीज़ हुए स्वस्थ, देखें मेडिकल बुलेटिनRAIPUR CRIME: बैंक में बंधक भूमि भवन को कर दिया विक्रय, दो सगे भाइयों के खिलाफ 24 लाख की धोखाधड़ी का अपराध दर्जगोबर विक्रय से प्राप्त रूपये से किसान शिवनारायण ने खरीदे 2 और मवेशी, राज्य सरकार को इस योजना के लिए दिया धन्यवादबड़ी खबर : फेसबुक इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड आंखी दास ने कंपनी छोड़ी, पक्षपात के लगे थे आरोपBREAKING : दीपिका पादुकोण की मैनेजर करिश्मा प्रकाश के ठीकानों में NCB की दबिश, ड्रग्स मिलने के बाद भेजा समनबड़ी खबर: राजधानी में चाकूबाजी में घायल युवक इलाज के दौरान मौत, परिजनों ने थाना पहुंच किया हंगामाबड़ी खबर : पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष के बेटे की गुंडागर्दी : सरेराह 11 लोगों को कुचला, एक मासूम की मौत, चक्काजामBREAKING : अब रायपुर और दुर्ग स्टेशन से किसान रेल की सुविधा, फल व सब्जी के भाड़े में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूटBREAKING: पूर्व पार्षद ने भाजपा अध्यक्ष सुंदरानी के खिलाफ की टिप्पणी, आक्रोशित भाजपाई पहुंचे थानेCRIME : चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में 2 और FIR, NCRB से मिली जांच रिपोर्ट के बाद रायपुर पुलिस ने दर्ज किया मामला

कोरिया : कोरोना महामारी में भी पढ़ाई की राह बनाई आसान, 60 से भी अधिक बच्चों को मिल रहा शिक्षा का लाभ

Hitesh dewanganSeptember 18, 20201min

कोरिया : कोरोना महामारी में भी पढ़ाई की राह बनाई आसान, 60 से भी अधिक बच्चों को मिल रहा शिक्षा का लाभ

 

 


 

कोरिया, सुरेश मिनोचा : कोरोना महामारी ने हर क्षेत्र को बुरी तरह से प्रभावित किया है, जिसमें शिक्षा भी शामिल है। कोरोना अवधि मे बच्चो की पढ़ाई का नुकसान ना हो, इसके लिए राज्य शासन द्वारा ऑनलाईन क्लास के लिए पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम शुरू किया गया है।

सुदूर अंचलों में जब नेटवर्क का समस्या आने लगी तो शिक्षकों ने इसके वैकल्पिक नवाचारी प्रयास करना प्रारंभ किये। ‘‘नीली छतरी वाले गुरूजी आते हैं हमको पढ़ाने, हम लोग देहरी में बैठते हैं दूर-दूर, फिर सर हमको पढ़ाते हैं, अभी स्कूल बंद हैं ना‘‘ ये बात विकासखण्ड खड़गवां के शासकीय प्राथमिक शाला सकड़ा के बच्चे बताते हैं। जिनके बारे में ये बात कही गई है, वे शिक्षक हैं रुद्र प्रताप सिंह राणा।

 

 

जिले में कोरोना संक्रमण के इस दौर में भी शिक्षकों ने ज्ञान की लौ को जलाए रखा है। नए-नए प्रयास कर बच्चों को पढ़ाने का कार्य किया जा रहा है जिसमें शामिल है नीली छतरी वाले गुरुजी। स्कूल तुंहर पारा के अंतर्गत मोटरसाइकिल में छोटा पुस्तकालय एवं व्हाइट बोर्ड लेकर अलग-अलग 5 मोहल्ले में लगभग 62 बच्चों के साथ सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए रुद्र राणा द्वारा बिना एक दूसरे के सीधे संपर्क में आये शिक्षण कार्य किया जा रहा है।

इस मोहल्ला क्लास में बच्चे एक स्थान या एक घर में ना बैठ कर अपने अपने घर के सामने डेहरी में बैठते हैं और शिक्षक रुद्र चलते-फिरते उनको सिखाते हैं। उनके पास चित्रों से परिपूर्ण रोचक कहानियों का छोटा पुस्तकालय भी है। भाषा विकास के लिए इन पुस्तकों का उपयोग किया जा रहा है। बच्चे अलग अलग किताबें पढ़कर उस कहानी को अपने साथियों, एवं शिक्षक को सुनाते हैं और एक दूसरे से प्रश्न पूछ कर जवाब देते हैं।

राणा बताते हैं कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए ऑनलाइन एवं मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों तक गुणवत्ता युक्त शिक्षण कार्य करवाने के साथ-साथ मिस कॉल गुरुजी के मेथड पर कार्य करके बच्चों की शंकाओं का समाधान निरंतर किया जा रहा है और टीम के साथ मिलकर अनेक कई प्रतियोगिताओं का सफल संचालन भी कर रहे हैं, जिनमें से कुछ प्रतियोगिताएं तो राज्य लेवल पर भी की जा रही हैं। विभिन्न ऐप के माध्यम से प्रशिक्षण कार्य भी किया जा रहा है और जानकारी को बच्चों के साथ सफलतापूर्वक साझा किया जा रहा है।

विभागीय अधिकारियों द्वारा निरंतर इस कार्य का अवलोकन किया जा रहा है एवं राज्य द्वारा दिए गए प्रत्येक दिशानिर्देश को गंभीरता पूर्वक लेकर हमारे जिले में इसका क्रियान्वयन किया जा रहा है। हमारे जिले की टीम के सहयोगी शिक्षक गण जिसमे शशि भूषण पांडेय, खुशबू दास, नीतू कुशवाहा, जेपी साहू, अशफाक उल्ला खान, परवीन खान जैसे कुशल शिक्षकों के द्वारा जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए अनेकों गुणवत्ता युक्त कार्य किए जा रहे हैं जिसका प्रमाण है कि कोरिया जिले में राज्य द्वारा संचालित प्रत्येक नवाचारी प्रक्रिया बहुत अच्छे तरीके से क्रियान्वयन की जा रही है। हमारे जिले के एपीसी राजकुमार द्वारा मार्गदर्शन के माध्यम से हम अपना संपूर्ण कार्य संचालित कर रहे हैं और बच्चों के हित में नित नए प्रयासों से उन्हें शिक्षा देने हेतु प्रतिबद्ध हैं।


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories