ताज़ा ख़बर
BREAKING : एक साथ 32 माओवादियों ने खड़े किए हाथ, नक्सली हिंसा का रास्ता छोड़ अब मुख्यधारा से जुड़ेबड़ी खबर: संसदीय समिति के सामने पेश होने से अमेज़न के इनकार को CAIT ने बताया दुस्साहसBREAKING: राजधानी में रावण दहन पर देर रात विवाद,SDM के निर्देश पर BTI ग्राउंड पर बने रावण को पुलिस ने उखाड़ा, भारी बल तैनातरक्षामंत्री राजनाथ ने की शस्त्र पूजा, कहा- चीन हमारी जमीन का एक हिस्सा भी नहीं ले सकताराज्योत्सव के मौके पर 1 नवंबर को रायपुर आएंगे राहुल गांधी, CM भूपेश का न्योता स्वीकाराचैम्बर चुनाव : RADA के पदाधिकारी पारवानी के समर्थन में हुए एकजुट, कदम से कदम मिलाने का दिया नाराHappy Dussehra : आज और कल भी दशहरा, 26 को दशमी तो दशहरा 25 को कैसे.. जानें वजहBIG BREAKING: राजधानी में प्रेमी जोड़े ने बंटी-बबली बन विज्ञापन देने वालों को बनाया निशाना, खरीदार और वकील बन करते थे ठगीCORONA BREAKING : छत्तीसगढ़ में कोरोना के रिकवरी रेट ने पकड़ी रफ़्तार, 2,325 मरीज़ हुए स्वस्थ, देखें मेडिकल बुलेटिनBIG BREAKING : साउंड संचालकों को बड़ी राहत, DJ और धुमाल लगाने जिला प्रशासन ​ने दी अनुमति

NEET परीक्षा आज.. एग्जाम सेंटर्स में जाने से पहले कैंडिडेट्स ये बातें जरूर जान लें

Sameer VermaSeptember 13, 20201min

NEET परीक्षा आज.. एग्जाम सेंटर्स में जाने से पहले कैंडिडेट्स ये बातें जरूर जान लें

JEE-Main-2020-Exam-Day-Guidelines

 

नई दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज देशभर में नेशनल एलिजिबिलिटि कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG 2020) का आयोजन किया है. यह परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में बनाए गए एग्जाम सेंटर्स पर होगी. इस दौरान कोरोना वायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए खास सावधानी बरती जाएगी. दो शिफ्टों में यह परीक्षा होनी है जिसकी पहली शिफ्ट सुबह 11 बजे से शुरू होगी. छात्रों को ढाई घंटे का समय मिलेगा. यानि पहली शिफ्ट 11 से 1:30 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी.

 

परीक्षा में 15 लाख से अधिक छात्रों के शामिल होने की उम्मीद है. NTA ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को मूल योजना के तहत 2546 केंद्रों से बढ़ाकर 3843 केंद्र कर दिया है, वहीं प्रत्येक कमरे में उम्मीदवारों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया गया है.

 

नीट परीक्षा के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है

 

परीक्षा हाल के बाद सामाजिक दूरी बनाये रखना सुनिश्चित करने के लिये प्रवेश और निकास की अलग व्यवस्था की योजना बनाई गई है. परीक्षा केंद्रों के बाहर इंतजार करने वाले छात्रों के लिये सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए कतार में खड़ा रहने के लिये पर्याप्त व्यवस्था की गई है. उम्मीदावारों के मागदर्शन के लिये परामर्श जारी किये गए हैं जिसमें उपयुक्त सामाजिक दूरी बनाये रखने के लिये ‘क्या करें’ और ‘क्या नहीं करें’ के बारे में जानकारी दी गई है.

 

NTA ने NEET 2020 एडमिट कार्ड में महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं जिसे हर परीक्षार्थी को मानना होगा. इस साल नीट 2020 परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स को अपनी हेल्थ स्टेटस का उल्लेख करने और अपने हाल के ट्रेवलिंग हिस्ट्री का विवरण देने के लिए एक स्व-घोषणा फॉर्म भी लाना होगा.

 

परीक्षा हॉल में रखना होगा इन चीजों का ध्यान

 

NEET 2020 एडमिट कार्ड के साथ स्व- घोषणा फॉर्म
अतिरिक्त फोटो जैसा कि एप्लीकेशन फॉर्म में अपलोड किया गया है.
वैध फोटो आईडी.
पर्सनल हैण्ड सैनिटाइजर {50 ML}
पर्सनल पानी की बोतल जो कि पारदर्शी हो.
मास्क और गल्व्स
PwD सर्टिफिकेट और श्रुति लेखक संबंधित दस्तावेज, यदि लागू हो.
NEET 2020 परीक्षा स्थल के अंदर स्मार्टफ़ोन और स्मार्टवॉच, हैंडबैग, गहने, टोपी, संचार उपकरणों सहित व्यक्तिगत सामान की अनुमति नहीं है.

प्रवेश और परीक्षा केंद्र को लेकर SOP

 

प्रवेश के लिए अनिवार्य हाथ स्वच्छता और थर्मल स्क्रीनिंग का प्रावधान हैं. यदि कोई भी परीक्षा अधिकारी, परीक्षार्थी सेल्फ डिक्लेरेशन के मानदंडों को पूरा करने में विफल रहता है, तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

परीक्षा हॉल के अंदर केवल बिना लक्षण वाले कर्मचारियों और छात्रों को अनुमति दी जाएगी. सभी कर्मचारियों और छात्रों को केवल फेस कवर/मास्क का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. परीक्षा केंद्र के अंदर हर समय पर कवर/मास्क पहनना होगा.

भीड़भाड़ से बचने के सुनिश्चित किया जाए कि छात्रों और कर्मचारियों के लिए पर्याप्त प्रवेश और निकास द्वार हो. न्यूनतम 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखना, जब प्रवेश के लिए कतार लगाना हो और केंद्र के अंदर जहां तक संभव हो.

पर्याप्त दूरी के साथ विशिष्ट चिह्न बनाए जा सकते हैं और परिसर में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना होगा.

परीक्षा केंद्र में बैग/किताबें/मोबाइल नहीं ले जाना चाहिए. परीक्षा खत्म होने पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए निकलना होगा.

यदि आवश्यक हो तो थर्मल स्क्रीनिंग के बाद परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग की जाएगी. फ्रिस्किंग में शामिल कार्मिक दस्ताने के अलावा ट्रिपल लेयर मेडिकल मास्क पहनेंगे. ऐसे कर्मियों द्वारा हर बार अपने दस्ताने बदलने पर उचित हाथ स्वच्छता बनाए रखी जाएगी.

Related Articles


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories