ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज 2,491 नए मरीजों की पुष्टि, 6 की मौत, देखें मेडिकल बुलेटिनकांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी राज्योत्सव में हो सकते है शामिल, CM बघेल ने दिया न्यौताबड़ी खबर: लंबे समय बाद PCCF राकेश चतुर्वेदी का प्रमोशन, 5 IFS सीसीएफ से एडिशनल पीसीसीएफ के बदले पदभार, आदेश जारीबिहार के बाद अब तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने किया ऐलान कहा- प्रदेश के लोगो को मुफ्त में लगवाएंगें कोरोना वैक्सीनRAIPUR CRIME: INSTAGRAM पर युवती की फेक प्रोफाइल बना कपड़ा व्यापारी को मिलने बुलाया, फिर किडनैप कर ले गए आरोपी, 40 लाख की फिरौती मांगने वाले 3 आरोपियों को 8 घंटों के भीतर पुलिस ने धरदबोचाबिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी कोरोना की चपेट में, खुद ट्वीट कर दी जानकारीCRIME : हत्या मामले में बड़ा खुलासा, शराब पीने को लेकर हुए मामूली विवाद के चलते कर दी हत्या, दोस्त ही निकला हत्याराBIG BREAKING : राजधानी में देर रात युवक का अपहरण, 30 लाख कि मांगी फिरौती, चंद घंटों में 3 आरोपी गिरफ्तारछत्तीसगढ़ में प्याज की उपलब्धता और कालाबाजारी को रोकने सरकार सख्त, सभी जिला कलेक्टरों को दिए निर्देशBIG BREAKING: गुल्लू शराब लूटकांड में पुलिस को कड़ी मशक्कत के बाद मिली सफलता, 5 आरोपियों ने दी थी वारदात को अंजाम, 1 आरोपी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

बड़ी खबर : लद्दाख सीमा पर तनाव घटाने सहमत हुए भारत-चीन.. ये हैं वो 5 सूत्रीय बिन्दू

Sameer VermaSeptember 11, 20201min

बड़ी खबर : लद्दाख सीमा पर तनाव घटाने सहमत हुए भारत-चीन.. ये हैं वो 5 सूत्रीय बिन्दू

India China Meeting TCP24 NEWS

 

मॉस्को : भारत और चीन सीमा विवाद के बीच मास्को में चल रही दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बैठक को लेकर एक बड़ी खबर है. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी सीमा पर तनाव घटाने को लेकर सहमत हुए हैं. दोनों देशों के बीच 5 सूत्रीय फॉर्मूले पर रजामंदी हुई है.

 

ये हैं वो 5 सूत्रीय बिन्दू

 

  • आपसी मतभेदों को विवाद नहीं बनने दिया जाएगा.
  • दोनों देशों की सेनाएं विवाद वाले क्षेत्रों से पीछे हटें.
  • तय मैकेनिज्म के अनुसार दोनों देश बातचीत जारी रखें.
  • मौजूदा संधियों और प्रोटोकॉल्स को दोनों देश मानेंगे.
  • दोनों देश ऐसा कोई कदम नहीं उठाएंगे जिससे तनाव बढ़े.

 

भारत-चीन के बीच नीति पर कोई बदलाव नहीं

 

मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह साफ किया कि भारत एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुल कंट्रोल) पर जारी तनाव को और नहीं बढ़ाना चाहता है. वहीं भारत का मानना है कि चीन के लिए भारत की नीति में और भारत के प्रति चीन की नीति में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है.

 

दो पड़ोसी देशों के बीच असहमति स्वाभाविक – विदेश मंत्रालय

 

बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया कि दो पड़ोसी देश होने के नाते सीमा पर चीन और भारत में कुछ मुद्दों पर असहमति तो है लेकिन ये स्वाभाविक है. जरूरी तथ्य ये है कि उन असहमतियों को सुलझाने के लिए सही परिपेक्ष्य में देखा जाना चाहिए.

 

दो घंटे चली विदेश मंत्रियों के बीच बैठक

 

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच मॉस्को में बैठक हुई. दोनों नेताओं के बीच रात के करीब आठ बजे कांग्रेस पार्क वोलकोंस्की होटल में बैठक शुरू हुई और करीब साढ़े दस बजे खत्म हुई.

Related Articles


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories