ताज़ा ख़बर
CORONA BREAKING : प्रदेश में आज 2,491 नए मरीजों की पुष्टि, 6 की मौत, देखें मेडिकल बुलेटिनकांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी राज्योत्सव में हो सकते है शामिल, CM बघेल ने दिया न्यौताबड़ी खबर: लंबे समय बाद PCCF राकेश चतुर्वेदी का प्रमोशन, 5 IFS सीसीएफ से एडिशनल पीसीसीएफ के बदले पदभार, आदेश जारीबिहार के बाद अब तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने किया ऐलान कहा- प्रदेश के लोगो को मुफ्त में लगवाएंगें कोरोना वैक्सीनRAIPUR CRIME: INSTAGRAM पर युवती की फेक प्रोफाइल बना कपड़ा व्यापारी को मिलने बुलाया, फिर किडनैप कर ले गए आरोपी, 40 लाख की फिरौती मांगने वाले 3 आरोपियों को 8 घंटों के भीतर पुलिस ने धरदबोचाबिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी कोरोना की चपेट में, खुद ट्वीट कर दी जानकारीCRIME : हत्या मामले में बड़ा खुलासा, शराब पीने को लेकर हुए मामूली विवाद के चलते कर दी हत्या, दोस्त ही निकला हत्याराBIG BREAKING : राजधानी में देर रात युवक का अपहरण, 30 लाख कि मांगी फिरौती, चंद घंटों में 3 आरोपी गिरफ्तारछत्तीसगढ़ में प्याज की उपलब्धता और कालाबाजारी को रोकने सरकार सख्त, सभी जिला कलेक्टरों को दिए निर्देशBIG BREAKING: गुल्लू शराब लूटकांड में पुलिस को कड़ी मशक्कत के बाद मिली सफलता, 5 आरोपियों ने दी थी वारदात को अंजाम, 1 आरोपी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

खुशखबरी: भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल

Ankit bisenSeptember 8, 20201min

खुशखबरी: भारत में इसी महीने शुरू होगा COVID-19 वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल

 

 

मॉस्को : भारत में कोरोना के मरीज रोज रिकॉर्ड संख्या में बढ़ रहे हैं। वैक्सीन बनाने की तमाम कोशिशें भी जारी हैं। इस बीच, खबर है कि रूस ने अपनी वैक्सीन का भारत में क्लीनिकल ट्रायल करने की तैयारी पूरी कर ली है। सबकुछ ठीक रहा तो इसी महीने से भारत में ट्रायल शुरू हो जाएगा। भारत समेत कई अन्य देशों में रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V का क्लीनिकल ट्रायल इस महीने शुरू होगा. रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दिमित्रेव ने सोमवार को इस बात की पुष्टि की. उन्होंने बताया कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिपींस, भारत और ब्राजील में वैक्सीन का क्लीनिल ट्रायल इस महीने से शुरू होगा.

दिमित्रेव ने कहा, “पंजीकरण के बाद वैक्सीन का अध्ययन 26 अगस्त को शुरू किया गया था. इसमें 40,000 से ज्यादा लोग शामिल थे. सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलिपींस, भारत और ब्राजील में वैक्सीन का क्लीनिल ट्रायल इस महीने शुरू होगा. फेज 3 ट्रायल के शुरुआती नतीजे अक्टूबर-नवंबर में प्रकाशित होंगे.”

बता दे की Sputnik V को 11 अगस्त को रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा पंजीकृत किया गया था और कोरोना के खिलाफ यह दुनिया की पहली पंजीकृ़त वैक्सीन है. ‘स्पुतनिक-वी’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष ने विकसित किया है.

स्पुतनिक वी को लेकर भारत और रूस सरकार के बीच बातचीत को लेकर पहले पूछे गए एक सवाल के जवाब में दिमित्रेव ने कहा था, “भारत ऐतिहासिक रूप से रूस की अहम साझेदार है. उत्पादन के मामले में वह दुनिया के प्रमुख देशों में एक है. दुनिया में उत्पादित होने वाली वैक्सीन में करीब 60 प्रतिशत वैक्सीन भारत में उत्पादित होती है. हम भारत सरकार, संबंधित मंत्रालय और भारत की शीर्ष विनिर्माता कंपनियों के साथ करीब से बातचीत कर रहे हैं. हमने कुछ कंपनियों के साथ करार भी किए हैं.”

Related Articles


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories