07. August 2020

बड़ी खबर: वंदे भारत मिशन: अमेरिका के लिए 36 फ्लाइट संचालित करेगा AIR INDIA, 6 जुलाई से होगी टिकटों की बुकिंग

बड़ी खबर: वंदे भारत मिशन: अमेरिका के लिए 36 फ्लाइट संचालित करेगा AIR INDIA, 6 जुलाई से होगी टिकटों की बुकिंग

Tcp24 newsJuly 5, 20201min

 

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से अमेरिका में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया 36 फ्लाइट संचालित करेगा। एयर इंडिया से मिला जानकारी के मुताबिक इन फ्लाइटों का संचालन वंदे भारत मिशन के तहत किया जाएगा। ये सभी 36 उड़ानें 11 से 19 जुलाई तक उड़ान भरेंगे। 6 जुलाई 2020 को अमेरिका के लिए अलग-अलग शहरों से अलग-अलग टाइम पर टिकटों की बुकिंग शुरू होगी। इसमें 6 जुलाई को सुबह 2 बजे शुरू होगी जबकि न्यूयॉर्क में सुबह 10.30 बजे होंगे। वहीं, शिकागो में सुबह के 9.30 बजे बुकिंग शुरू होगी जबकि सेन फ्रेंसिसको में सुबह 7.30 बजे बुकिंग शुरू होगी।
विदेश में फंसे भारतियों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया गया है। इस मिशन के तहत अब तक कई देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी भी हुई है। इसके बाद अब अमेरिका में फंसे भारतीयों लाने के लिए एयर इंडिया 36 विमान का संचालन करेगा।

सात मई से शुरू हुए वंदे भारत अभियान के तहत 5.03 लाख से अधिक भारतीय वतन लौटे हैं। इस अभियान के तहत 137 देशों में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को लाया गया। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बताया, शुरू में सिर्फ दो लाख फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने का लक्ष्य था लेकिन इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। अभियान का पहला चरण सात मई से 15 मई तक चला। मिशन के तहत वापसी का दूसरा चरण 17 से 22 मई तक चला। हालांकि सरकार ने इस चरण को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया।

तीसरा चरण 11 जून से दो जुलाई तक चला। एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मिशन शुरू होने के बाद से 137 देशों से कुल 503990 भारतीय वतन लौटे हैं। सबसे ज्यादा केरल में 94085 लोग आए। इसके बाद उत्तरप्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और आंध्रप्रदेश में लोग लौटे।

Related Articles


About us

हम निर्भीक हैं, निष्पक्ष हैं व सच की लड़ाई लड़ने के लिए आपके साथ हैं…


CONTACT US

CALL US ANYTIME



Latest posts


Categories