दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में यात्रियों की संपर्क रहित स्वतः टिकट जांच, थर्मल स्क्रीनिंग की शुरुआत

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल में आंशिक रूप से यात्री ट्रेन सुविधाओं का परिचालन हो रहा है साथ ही श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चल रही है । कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर रायपुर स्टेशन पर यात्रियों की संपर्क रहित टिकट जाँच, थर्मल स्क्रीनिंग की शुरुआत की गई है।

रायपुर रेल मंडल अपने यात्रियो को कोविड़ -19 के महामारी से यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। रायपुर स्टेशन पर जनरल थरमो चैकिंग के आलावा 02 ऑटो थरमो चैकिंग एंड टिकट वेरिफिकेशन मशीन लगाई गई है । जो यात्रियों को सुरक्षित और स्वच्छ यात्रा में सहभागिता के साथ रेलवे कर्मियों को भी सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करायेगी। इस प्रणाली द्वारा रेलवे स्टेशन परिसर में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाले यात्रियों के टिकटों, शरीर के तापमान का संपर्क रहित सत्यापन किया जा सकेगा।

यह एक वेब कैमरा से लैस है। यात्रियों को पहचान प्रमाण के साथ अपना टिकट दिखाने के लिए निर्देशित किया जाता है, जिसे कैमरे द्वारा कैप्चर किया जाता है, और जांच के लिए इमेज को मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जाता है। टिकट सत्यापन होने के बाद, यात्री को आगे की स्क्रीनिंग के लिए स्टेशन परिसर में प्रवेश/ निकासी की अनुमति दी जाती है। सिस्टम थर्मल स्कैनर-कम-कैमरा से भी लैस है जो यात्री की फ़ोटो और शरीर के तापमान को लेती है जिसे मॉनिटर पर प्रदर्शित होती हैं । यात्रियों को मॉनिटर पर हरी झंडी मिलने के बाद ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाती है। यदि यात्री का शरीर का तापमान अधिक है कोविड 19 प्रोटोकाल अनुसार आवश्यक प्रक्रिया की जाएगी।

मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने उन्नत तकनीक अपनाए जाने पर संबंधित अधिकारियों- कर्मचारियों की सराहना की एवं यात्रियों के लिये कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कारगर उपाय बताया।

जिससे यात्रियों को इस उन्नत तकनीक से समय की बचत होती है और प्रवेश द्वार पर भीड़ से बचाव जा सकेगा । रायपुर रेल मंडल अपने यात्रियो को कोविड़ -19 के महामारी से यात्रियों की सुरक्षा,संरक्षा एवं अन्य सभी यात्री सुविधाओं व्यवस्था में सदैव सक्रिय एवं तत्पर रहा है ।

Back to top button