Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

1 महीने में कम करना है 5 किलो वजन? तो आज़ से ही छोड़ दें ये चीजें... दिखने लगेगा जबरदस्त परिणाम...

Bhishma singh parihar
30 Jan 2024 9:15 AM GMT
1 महीने में कम करना है 5 किलो वजन? तो आज़ से ही छोड़ दें ये चीजें... दिखने लगेगा जबरदस्त परिणाम...
x



नई दिल्ली : अक्सर लोग वजन कम करने के लिए लंबे वक्त तक भूखा रहते हैं, लेकिन यह वेट लॉस का सही तरीका नहीं है। वजन कम करने के लिए आपको सही और हेल्दी डाइट के अलावा भी कुछ खास टिप्स को फॉलो करना चाहिए।

Weight Loss: वजन बढ़ना जितना आसान है, इसे कम करना उतना ही मुश्किल है। शरीर की जिद्दी चर्बी हमारे लुक्स को खराब करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छी नहीं होती है। नए साल में लोग अक्सर वेट लॉस से जुड़े कई प्रण लेते हैं, हेल्दी खाने-पीने, डाइटिंग और एक्सरसाइज करने जैसी कई बातें कही और सुनी जाती हैं। लेकिन असल में वेट लॉस के लिए किसी भी रूटीन या डाइट को लंबे वक्त तक बिना रूके फॉलो करने की जरूरत होती है। अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट से बहुत कम खाना खाएंगे, लंबे-लंबे गैप्स में मील लेंगे, तो इससे आपको फायदे के बजाय नुकसान होगा। वेट लॉस के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को फॉलो करें। इस बारे में डाइटिशियन सिमरन कौर जानकारी दे रही हैं। सिमरन सर्टिफाइड डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हैं।

डाइट में शामिल करें दही

वजन कम करने के लिए लंच में दही या छाछ को जरूर शामिल करें। यह प्रोबायोटिक्स का अच्छा सोर्स है, जो हमारी गट हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप छाछ में काला नमक, जीरा, काली मिर्च और पुदीना डालकर इसे पिएंगी, तो ये डाइजेशन को दुरुस्त करेगा और इसकी तासीर भी ठंडी नहीं रहेगी। साथ ही, यह शरीर में विटामिन बी12 को बढ़ाएगा और वजन कम करने में भी मदद करेगा।

अपनी पाचन शक्ति के हिसाब से खाना खाएं

खाना उतना ही खाएं, जितना आप पचा सकें। ऐसा जरूरी नहीं है कि अगर आपका डाइजेशन कमजोर है या खाना पचाने में मुश्किल हो रही है, तो भी आपको पूरी डाइट लेनी ही है। अगर आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम है, दिन भर बैठ कर काम करते हैं, तो भारी खाना खाने से बचें

Bhishma singh parihar

Bhishma singh parihar

    Next Story