Begin typing your search above and press return to search.
Beauty

Lip Care Tips : सर्दियों में लिपिस्टक की वजह से होंठ हो जाते हैं ड्राई, तो अपनाएं ये टिप्स, रहेगा मुलायम...

rohit banchhor
16 Dec 2023 2:32 PM GMT
Lip Care Tips : सर्दियों में लिपिस्टक की वजह से होंठ हो जाते हैं ड्राई, तो अपनाएं ये टिप्स, रहेगा मुलायम...
x
Lip Care Tips : सर्दियों में लिपिस्टक की वजह से होंठ हो जाते हैं ड्राई, तो अपनाएं ये टिप्स, रहेगा मुलायम...


Lip Care Tips : सर्दियों के मौसम में फटे होंठों की समस्या आम बात है। यह ठंडी हवाओं, कम नमी और ठंडे पानी के संपर्क में रहने से हो सकती है। इससे होंठों की त्वचा फट जाती है और वे सूखने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नमी की संरक्षण और होंठों की देखभाल कर सकते हैं। वहीं लिपिस्टक औरतों के श्रृंगार का अंग होता है जो होंठों पर लगाया जाता है। यह महिलाओं को आकर्षक रुप देता है। ठंड के दिनों में लिपस्टिक लगाने से कई बार ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। जिस कारण आपके होंठ खूबसूरत नहीं नजर आते। तो आइए आज हम आपको सही तरीके से लिपस्टिक अप्लाई करने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं, जो आपके होंठ को मुलायम रखने के साथ ही ड्राइनेस से बचाव में आपकी मदद करेगा।

एक्सफोलिएट करें- अगर होंठ फटे हुए हैं, तो उस पर लिपस्टिक अप्लाई करने से पहले उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे डेड स्किन निकल जाती है। बिना एक्सफोलिएट किए लिपस्टिक लगाने से लिपस्टिक की लेयर्स इन दरारों में जमा होते रहती है। इसलिए जरूरी है हर बार लिपस्टिक लगाने से पहले उसकी स्क्रबिंग, इससे होंठ मुलायम भी रहते हैं।

हाइड्रेट रखें- लिप बाम्स होठों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। बता दें कि लिप बाम्स में मोइस्चराइजिंग तत्व होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। साथ ही यह होंठ को सुन्दर और सेहतमंद बनाते हैं।

रोज लिपस्टिक न लगाएं- इस समस्या से बचने के लिए लिपस्टिक का रोजाना इस्तेमाल न करें। बार-बार लिपस्टिक का उपयोग करने से होंठों की त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है, खासकर अगर वह मैट लिपस्टिक हो, इसलिए होंठों को ठंडे पानी से साफ करें।

लिपलाइनर का नेम करें- लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर का उपयोग करें। इससे होठों को सही शेप मिलेगा और देखने में एट्रैक्टिव लगेगा। इससे लिपस्टिक लंबे समय तक बनी रहती है।

मॉइस्चराइज करें- नारियल तेल एक अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जो होंठों को नरम और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग लिपस्टिक लगाने से पहले किया जा सकता है ताकि लिपस्टिक आसानी से फैले और होंठों पर स्थिरता से रहे। इसे होंठों पर लगाने से पहले हल्की सी मसाज करें, जिससे आपकी होंठों की स्किन नरम और सुन्दर बनेगी।

क्वालिटी देखें- अगर आपको अपने होंठ लिपस्टिक लगाने के बाद से फटे हुए नजर आ रहे हैं, तो एक बार अपनी लिपस्टिक की क्वॉलिटी पर नजर डालें। मैट लिपस्टिक नो डाउट ड्राइनेस बढ़ाने का काम करती है, क्योंकि उसमें ऑयल्स की मात्रा थोड़ी कम होती है, जो नॉर्मल लिपस्टिक में अच्छी मात्रा में होती है। स्मूद टेक्सचर के लिए ग्लॉसी लिपस्टिक चुनें।

Next Story